2050 में भारत कैसा दिखेगा ? क्या होगा भारत देश का आने वाले समय में?


2050 मे हिंदुस्तान कैसा दिखेगा ?

How India will look in 2050?



मेरे प्यारे दोस्तों आज मे आपको लेकर आने वाले 2050 तक का हिंदुस्तान के डेवलपमेंट का सफर करवाऊँगा, आप जानते है की इस रोमांचक सफर मे आपको आपका थोडासा टाइम जरूर देना पड़ेगा;

तो दिल थाम कर बैठ जाइए और हम हमारा इस ट्रेन को लेकर आगे आने वाले सारे स्टेशन का काफी बखूबी निखारेंगे और उनके बारे में जानने की पूरी कोसिस करेंगे ।

तो आइए इसिके साथ सफर सुरू करते है। 


1.Infrastructure

जहा डेवलपमेंट की बात हो और infrastructure की बात ना हो  यह तो हो ही नहीं सकता । भारत 2050 में कैसे दिखेगा इसके बारेमे जानने के लिए हमे हालही में हुई नए डेवलपमेंट और आने वाले समय में होने वाले डेवलपमेंट पे ध्यान देना होगा । आइए जानते है कुछ ऐसे बड़े बड़े डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स जो भारत में होंगे और उसने भारत पे क्या effect रहेगा।

इन्फ्रस्ट्रक्चर का मतलब होता है इमारते, जिसमे हम सब वातावरण आपदाओ से बचने के लिए या तो एक इसी जगह जहां पर हम हमारा काम आसा से कर सके वह होता है।

अभी के समय मे हिंदुस्तान मे लगभग 34.03% स्लम ( जोपद पट्टी  ) बने हुए है। और ये अंक अब एक सीधे रेखा मे बढ़ रहा है। क्या स्लम फॉर्मैशन आगे आने वाले दिनों मे रुकेगा या न्यस्त हो जाएगा ?

source: https://www.arcjournals.org/pdfs/ijps/v3-i1/2.pdf

आइए देखते है कुछ आढ़भूत इन्फ्रस्ट्रक्चर जो इंसान की जीवन प्रक्रिया को आसान कर देगी या खराब या आलसी ?

 

1.   Delhi-Mumbai Trade Corridor (DMIC) US $90bn

यह प्रोजेक्ट के निर्माण की नीव इंडिया के कैपिटल यानि दिल्ली और उसके फाइनैन्शल हब मुंबई के बीच मे रखी गई है । यह प्रोजेक्ट की पहली पहल 2006 मे एक MOU के साथ गवर्नमेंट ऑफ इंडिया और गवर्नमेंट ऑफ जापान के बीच दस्तखत किए गए थे। यह एक दुनिया का सबसे बड़ा इन्फ्रस्ट्रक्चर प्रोजेक्ट बनने वाला है जिसकी अनुमानित खर्च US$90 Billion आँकी गई है । इसकी प्लैनिंग कुछ इस  तरह से होगी जिसमे High-Tech industrial zone के साथ देश के कुल 6 राज्य आएंगे जिसमे दिल्ली एक नैशनल कैपिटल और अपने आप मे Union territory मे रहेगा । यह प्रोजेक्ट कुल 1500KM लंबा और इन्डस्ट्रीअल कॉरिडर की रीड की हड्डी बनकर  सामने आएगा।

इस प्रोजेक्ट मे कुल 24 इन्डस्ट्रीअल Rigions को जोड़ा गया है । जोकि है 8 स्मार्ट सहर , 2 आंतररस्त्रिया विमान मठक , 5 पावर प्रोजेक्ट्स , 2 मास रैपिड ट्रांसिट सिस्टम , 2 लजिस्टिकल हब ।

यह प्रोजेक्ट कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है इसका सीधा साधा प्रूफ आपको बताऊ तो, इंडिया और जापान के साथ जो अग्रीमन्ट मे जो फंड मिल वो कुछ 1000 करोड़ इंडियन रुपए थे जोकि USD140.2 होता है। जिसमे जापान और इंडिया गवर्नमेंट समान प्रतिशत भाग दे रहे है।

यह प्रोजेक्ट की अंत साल जो आका गया है वह लगभग 2022 है।

आइए जानते है इस प्रोजेक्ट के कम्प्लीट होने के बाद इंडिया को क्या फायदा और क्या नुकशान हो सकता है । क्या जो रुपए खर्च करे गए है वो वापिस आएंगे ?   

  • फायदे

कहा जा रहा है की यह प्रोजेक्ट इंडिया मे जॉब opportunities को दो गुना कर देगा , 3 गुना इन्डस्ट्रीअल प्रोसेस , सिर्फ 5 साल के अंदर । यह प्रोजेक्ट लगभग कुछ 3 मिलियन जॉब्स opportunities लाएगा । जोकि अपने आप मे एक बड़ी बात है । लेकिन क्या उस समय 3 मिलियन जोबस होने के बावजूद भारत मे जॉब संतुष्टि हो पाएगी ? इसके बाद जो मजदूर काम है वो कुछ 50 मिलियन अपने सुरुआत समय मे और 250 मिलियन आगे जहा जहा यह प्रोजेक्ट को लंबा किया जाएगा। एसा  भी कहा जा रहा है की भारत की मुख्य Educational Institutes जेसेकी IIT , IIM , BIRLA INSTITUTE OF TECHNOLOGY AND SCIENCE , INDIAN INSTITUTE OF INFORMATION TECHNOLOGY इस प्रोजेक्ट मे सामील होंगे ?

 

 

2.Gujarat International Finance Tec-City (GIFT) US $20b

 

यह प्रोजेक्ट 8.5 million square metres जितना एरिया कवर करेगा , जिसमे 200 skyscrapers   ,  some upwards of 80 metres tall आएंगे ।

यह प्रोजेक्ट कुल खर्च US$20 B बताया जा रहा है । इस प्रोजेक्ट की कुछ खास बातें यह है की , यह भारत का सबसे पहला एक एसा कूलिंग सिस्टम वाला प्रोजेक्ट होगा जो एक स्मार्ट टेक्नॉलजी और आर्टफिशल इन्टेलिजन्स की मदद से पूरे सिटी का तापमान संतुलित रखेगा । यह प्रोजेक्ट 99.999% पावर पर रीलाइअबल रहेगा।

मुझे लगता है यह विडिओ आपको इस प्रोजेक्ट के बारेमे ज्यादा बेहतरीन तरीके से बताएगा ।

 

 

3.Diamond Quadrilateral project

 

यह प्रोजेक्ट इंडिया मे High-Speed rail network को एसताबलीढ़ करने के लिया बनाया गया है । यह प्रोजेक्ट कोन कोन से सहर को एक दूसरे के साथ जोड़ेगा ? यह प्रोजेक्ट Delhi , Mumbai , Kolkata और Chennai को एक दूसरे के साथ जोड़ेगा ।

 

 

 

4. 3D printed buildings

 

3d प्रिंटिंग यह आपने केवल यूट्यूब के किसी विडिओ मे ही सुना  होगा या  तो पढा होगा लेकिन आपने ये शायद ही सुना होगा की इसे ही अब इंसान 3d  प्रिंटिंग टेक्नॉलजी की मदद से पूरी की पूरी इमारत बना सकता है ? हेना चोका देने वाली बात ?  ये इसीलिए चोक देने वाली बात है क्युकी भारत मे सिर्फ एक ही जगह हाल ही मे एक 3d प्रिंटेड हाउस बनाया गया है जोकि इंडिया मे जानी मानी कन्स्ट्रक्शन कंपनी L&T Construction के द्वारा बनाई गई थी और जिसमे वह सफलतापूर्वक सम्पूर्ण कर पाए थे । आपके हिसाब से ये टेक्नॉलजी के फायदे और नुकसान क्या हो सकते है । मेरी मानो तो यह एक हाथ से मदद जेसी की समय की बचत और दूसरे हाथ से मजदूर की जॉब खाएगा । इसके और भी की फायदे है मे मानता हूँ । लेकिन आपकी क्या राय है इसपे? यह हमे जरूर बताना । इसकी रिप्लाइ देने के लिए आप हमे हमारे फेस्बूक पेज पे मैसेज भेज सकते है ।  

अपना जवाब देने के लिए हमे इस पेज पर follow करे : Facebook page 

 

5.Smart structure

 

 

2020 के जमाने मे भी यह स्मार्ट स्ट्रक्चर का निर्माण तो हो ही गया है । लेकिन अगर आजके जमाने यह टेक्नॉलजी इतनी आगे है तो सोचिए 2050 तक यह Technology कहा तक पोहोच गई हुई होगी ? आज हम बस एक कमांड से अपने घर की चीजों को कंट्रोल कर सकते है । जेसेकी अगर हमे कहे “Alexa turn off the fan” यह कमांड सुनते ही यह छोटासा उपकरण प्रतिक्रिया करता है और पंखा बंद कर देता है ।

सही आपको कया लगता है की असल मे स्मार्ट स्ट्रक्चर क्या होता है ?

नहीं मेरे दोस्तों सिर्फ यह टेक्नॉलजी स्मार्ट स्ट्रक्चर नहीं होती है ।

क्या होगा अगर मे आपसे कहू की कही किसी जगह पर एक एसा घर है जहा आप अपने कमरे को अपनी जरूरत के हिसाब से बड़ा या छोटा कर सकते है। सिर्फ यही नहीं आपकी बिल्डिंग मे पहले मजले को दूसरे मजले पे ले जा सकते है । और इसे ही तीसरे को अपने आगे वाले मजले पर । और तो और आप अगर किसी बड़ी बिल्डिंग मे रह रहे हो तो वह बिल्डिंग खुद ही अपने लिए पावर जेनरैट करती है । पढ़ कर असचार्य हुआ ?

 

6. Automated Construction

Is आर्टिकल में  Automated Construction का मतलब, एसी machines जो अपना काम जानती हो और operator की मदद के बिना भी काम कर सके । अगर कुछ उदाहरण दु तो जेसे की Tesla cars । Automated construction मतलब कुछ machines को इसे कमांड देना जो दूसरे  machines के साथ collaborate कर सके और चुनिंदा काम का इंजाम चुनिंदा समय के हिसाब से सम्पूर्ण कर सके ।

इसका भारत से क्या लेना देना ? जेसेकी हम सभी जानते है की भारत में कुछ एसी जगह है जहा पर बड़ी बड़ी machines का पोहोचना काफी मुश्किल है । इस हिसाब से में ये अंदाजा लगा सकता हूँ की यह एक Noticeable Problem है और इसपे भवीसीय में कोई न कोई स्टूडेंट (युवा) प्रोजेक्ट जरूर बनेगा और इसपे काम होगा ।

और भारत अपनी कुछ नई टेक्नॉलजी को जन्म देगा।

 

7. Smart Road

Smart road यह एक एसा टॉपिक है जिसे मेरे सिविल इंजीनियरिंग में अभ्यास करते दोस्तों ने जरूर सुना होगा। आइए जानते है, ये होते क्या है ?

पहले ये समजते है की साधारण रोड क्या होता है, वही रोड जो इस वक्त मेरे और आपके घर के बाहर होते है, जिसका आए दिन Maintenance होता रहता है।

भारत ही एक ऐसा देश है जहा किसी सड़क की इतनी बार मरम्मत की जाती हो, क्या यही हाल हमे 2050 में भी दिखेगा? हम सब एक चीज काफी बेहतरीन तरीके से जानते है हमारे भारत में कई ऐसे  इमारते और सड़क बनी हुई है जो लगभग हजारों साल पुरानी है फिर भी टिकी हुई है, तो हम ये अनुमान लगा सकते है की टेक्नॉलजी तो हमारे पास है ही लेकिन पता नहीं हमारे इंडिया में ये सब उस टेक्नॉलजी से क्यू नहीं बंता।

जब उस समय राजा महाराजा ओ ने जो सड़के और इमारते बनाकर दिखाया वह काम आजके टाइम पे हमारी गवर्नमेंट क्यूँ नहीं कर पाती वो भी L&T के साथ । या अभी भी ऐसा काम होता है ? 

आखिर Smart Road काम कैसे करता है ? और उसमे खास क्या होता है ?

जानते है कुछ ऐसी बाते जो स्मार्ट रोड कर सकते है।

 

  1. Traffic management,
  2.  Weather Management
  3. Power Consumption,
  4. Total load,
  5. Emergency use,
  6. Police control,
 

आइए जानते है की हम किस तरीके से इस टेक्नॉलजी का उपयोग कर सकते है , और यह होता क्या है ।

स्मार्ट रोड डेवलपमेंट एक निश्चित वर्क है जो भावीसीय में होना ही है , स्मार्ट रोड Technology की मदद से हम ये जांच सकते है की कितना ट्राफीक हाल ही में रोड पर है , और किस समय ज्यादा ट्राफिक होता है , हम मोनिटर कर सकते है की कोनसे प्रकार के vehicle सबसे ज्यादा रहते है और कब रहते है ।

इसिके साथ हम ये भी अनुमान कर सकते है की अभी सड़क का प्रदूषण कितना सटीक है और क्यूँ है , कहा पर हमे मरम्मत की जरूरत पड़ेगी, Emergency के टाइम कहा पे Emergency vehicle को मूव करेंगे तो वो अपनी जगह पर जल्दी पोहोच सकती है।

अत्यादी जेसी टेक्नॉलजी 2050 तक आएंगी हमारे सामने ।

 

8.Smart electricity consumption

स्मार्ट इलेक्ट्रिसिटी यह अपने आप में ही काफी बड़ा मुद्दा है । और भारत में आने वाली नई cars जिसमे Tesla और कई एसी कॉम्पनीय है जो अपना Future भारत में देखते है। क्यूंकी Tesla cars इलेक्ट्रिसिटी चार्जिंग पे चलने वाली कार है ओर भारत में पावर consumption को लेकर भी कई बड़े बड़े प्रोजेक्ट्स होने वाले है।

कुछ चीज़े जेसेकी सेल्फ-मैकिंग पावर सप्लाइ , Generating self house power , smart meters , Gujarat gift city will be the best example for this topic.

 

9. Green Building

ग्रीन बिल्डिंग क्या होता है? जो Building Environment friendly यानि की जो वातावरण को हानि न पोहचाती हो उसे ग्रीन बिल्डिंग कहा जाता है । सिर्फ हानि की बात नहीं मगर जो Environment को सपोर्ट भी करे उसे ग्रीन बिल्डिंग कह सकते है । हमारे भारत है काफी एसी प्रकार की इमारते बन चुकी है, और आगे भी बनेगी । लेकिन 2050 तक क्या सारी इमारते में यह concept implement कर दिया जाएगा?

10.Solar Energy

सोलार एनर्जी होता क्या है ?

ये बात तो हम सबको पता है की हमारे ब्रह्मांडमे सबसे तेज चमकता हुआ तारा जिसे हम डायरेक्ट देख नहीं सकते वो सूरज है। और सूरज हमे रोशनी देता है , इसी सूरज की किरण को जब इलेक्ट्रिसिटी में रूपांतरित किया जाता है चाहे वह photovoltaics से या सीधे concentrated solar power, या कुछ क्रिया के मिलावट से बनाया जाता है तो उसे हम सोलर एनर्जी कह सकते है।

भारत में किए गई कुछ Solar energy plants की यादी

  1. Bhadla Solar Park – 2,250MW
  2. Shakti Sthala solar power project – 2,050MW
  3. Ultra Mega Solar Park – 1,000MW
  4. Rewa Solar Power Project – 750MW
  5. Kamuthi solar power plant – 648MW

 

 

More details link (https://en.wikipedia.org/wiki/Solar_power_in_India)

 

हम भी जानते है की अगर इन सभी बातों का अगर सही है पालन हुआ तो आगे आने समय में हमारा भारत काफी ऊंचाइयों को छु चुका होगा। और कई सीमाओ को पर लगा चुका होगा और आने वाला नया युवा अपना समय सही जगह व्यतीत करेगा नाकी घर में भेटह कर सिर्फ सोशल मीडिया ये अपना समय जाया कर रहा होगा । अगर में आज के जमाने की बात करू तो हमारे आस पास कई इसे नवयुवा हमे देखने को मिलेंगे जो अपना समय फालतू की चीजों में जाया कर रहे होंगे, लेकिन एस भी में नहीं कह सकता की हर युवा यही चीज़ोमे फंसा हुआ है , हमने काफी नए innovations भी देखे है जो नाकी किसी बड़ी बड़ी कंपनी से आए हो बल्कि हमारे देश के आज के युवा ने बनाए है । बस फरक सिर्फ इतना है की जो युवा न्यू थिंकिंग रखते है उनका प्रमाण काफी काम होता है । उम्मीद तो यही रहेंगी की आगे आने वाली पीढ़िया एक नया विचार लेकर आएंगी और समाज े हो रही मुसकेलियों को समझे गी और उसपे कुछ अपना नया मन्तव्य भी देगी । इसिके साथ हमारा दूसरा स्टेशन या चुका है , आइए दूसरे स्टेशन की और एक साथ कदम रखते है और आगे और नई चीज़े जानते है ।

 


उम्मीद करता हु आपका यह तक का सफर काफी बेहतरीन रहा होगा । अभी हमे काफी आगे भी जाना है । 

इसी बीच आप हमे हमारे Facebook page पे हमे Follow कर सकते है । 

जानिए हमारी टीम कैसे काम करती है | How problemspotter Team Works follow this page Now.


2.Tesla in India in 2050 ( Tesla future in india) 

भारत का डेवलपमेंट हो रहा हो और वहाँ innovation की सोच रखने वाले लोग जेसेकी Elon Musk न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता । दोस्तों हम अब नये स्टेशन पे बैठ चुके है और ट्रेन चल पढ़ी है बस तो दिल थाम के बैठना कही गिर ना जाना ।

 

हालही में PM Narendra Modiji ने यह बात बताई के अब भारत में Tesla जैसी कंपनी भी अपना कदम रखने जा रही है, और इलेक्ट्रिक कार्स का चलन भारत में भी सुरू होगा  । लेकिन दोस्तों मेरे मन में ये सवाल आया और शायद आप के भी मन में आया हो की जहा आजका भारत जहा पर अभी तक सड़के ठीक नहीं है जहा पेट्रोल पम्प से लोग पेट्रोल चोरी करते हो उस देश में आज के समय में Tesla क्या करेगी? । हमने इसे कई उदाहरण देखे है जहा बड़ी बड़ी कॉम्पनीय अपना धंधा इंडिया में भी चलाने के लिए वह अपने product को कैसे इंडिया के atmosphere  के अनुसार उसमे बदलाव करते है, तो क्या Tesla भी ऐसा ही करेगी? क्या Tesla भारत में टीके गी ?

आइए अपनी ट्रेन को थोड़ा स तेज भागते है और देखते है की आगे के टाइम पे क्या हो रहा है। क्या Tesla अभी भी है या नहीं ।

अभी हम देख रहे है की टेसल 2021 भारत में आ चुकी है। जिसमे एक आम आदमी को अगर टेसल सबसे आखरी मोडेल भी अगर खरीदना है तो उससे लगभग 60 लाख रुपए देने पड़ेंगे । Tesla अ जो निर्माण है वो दिल्ली कैपिटल में काफी तेजी से बढ़ रहा है । और उसकी साथ भारत के बड़े बड़े सहर में भी इनका काम जारी हो गया है । इन सभी बड़े बड़े सहर को जोड़ते हाइवै पे इनके मेटर्स लगाना सुरू हो गया है ? लेकिन Tesla क्या अपना कोई नया मोडेल सिर्फ भारत के लिए लाएगा? जिसे भारत का जो आम आदमी है वो भी खरीद सके ? हम सीधे यह दावा नहीं कर सकते के Tesla को एक नया मोडेल सिर्फ आम आदमी के लिए भी बनाना चाहिए क्यूंकी एसी और भी कई Car Manufacturing कॉम्पनिया है इन्होंने अभी अभी तक ऐसा कोई मोडेल लॉन्च करा हो यह बात तो इसी लिए आई है क्यूंकी Tesla के CEO Mr Elon Musk का यह कहना है की वह रॉकेट राइड को इतना सस्ता कर न चाहते है की जिसमे आम आदमी भी सफर कर सके । ओ यही सोच के साथ सायद हम टेसल से कुछ उम्मीद रख पाए की आग ईक आम आदमी भी Tesla की इतनी High-Tech गाड़ियों का इस्तेमाल कर पाए ।


3.Robots in India ( Future of robots in india )

भरत के युवा में यह टॉपिक हमेशा एक चर्चा का विषय बना रहता है की क्या होगा जब हर जगह सिर्फ रोबॉट्स ही सारा काम कर रहे होंगे और इंसान बेरोजगारी से लड़ रहा होगा । मेरा मान ना है की जब कोई नई चीज आती है तो वह पुरानी चीजों पे अपना थोडासा प्रक्रिया छोड़ता है , एक हाथ से लेगा तो दूसरे हाथ से देगा भी। जहा मशीन इंसान का काम करेंगे वही इंसान मशीन की मरम्मत में जुड़ जाएगा ।

 

आइए जानते है हमारी ट्रेन के ये नया स्टेशन हमे क्या सिख देता है।

 

भारत में हालही के समय robots पे क्या काम चल रहा है ? और भारत में क्या सचमे रोबॉट्स है की नहीं?

हमारे भारत में बने अभीतक के कुछ रोबॉट्स की यादी

  • C-Astra
  • Jivaka
  • Vyommitra

ऊपर बताई गई यादी में 1 और 2 हेल्थ के लिए काम में आते है वही उनका उपयोग coronavirus lockdown के दौरान भी किया गया था , जो 3 है वह एक महिला रोबोट है जिस कई अधिक कामों के लिए बनाया गया है कहा जा रह आहे की इस रोबोट को gaganyaan में भेज जाएगा यह रोबोट 2 भाषा ओ में बात कर सकती है ।

 

अगर हम यह देखे की हाल ही के समय भारत ने क्या क्या आविस्कार किए है और आगे क्या क्या करने का विचार रखते है तो हम ये अनुमान लगा सकते है की आगे आन एवले समय में भारत में क्या क्या नए आविस्कार आएंगे ।

 

अगर 2050 और आजको ध्यान में रखे तो यह टॉपिक में आज का युवा भी जीज दिलचस्पी से ध्यान लगा रह है हमारा भवीसीय रोबॉट्स में काफी उम्दा देखने को मिलेगा । शायद कुछ बेकार ऐक्टर की जगह इनका इस्तेमाल हो जाए और हमारा समय बर्बाद न हो।

हमे 2050 तक इसे रोबॉट्स की प्रपरी हो सकती है जो इंसान का रोज का काम सिर्फ 1 घंटे में कर सकता हो , जहा अलग अलग रोबॉट्स कुढ़ साथ मिलकर किसी काम को अंजाम दे पाएंगे । जेसेकी आज के समय में इंसान अपने मोबाईल फोन के बिना नहीं रह सकता वेस ही उस समय लोग बोटोस की मदद के बिना कुछ नहीं  कर पाएंगे ।

आखर में यह एक मजबूरी बनेगी या मददगार यार बनेगी या इंसान को और आलसी बना देगी ?

 


4.Start-ups in India in 2050

जैसे की इंसान के प्यार करनेकी कोई उम्र नहीं होती वेसे ही उसके स्टार्ट-उप सुरू करने की भी कोई उम्र नहीं होती । Start-up का जन्म होता कब है, जब ओई इंसान समाज की किसी प्रॉब्लेम से जूनझ रह हो और तभी उस प्रॉब्लेम का हाल उसके पास या जाए जिसे हम Idea Generation कहते है , जब उस इंसान को लगता है की यह तरीका इस चीज को हाल करनेका काफी आसान तरीका है और यह एक तरीके से मेरा काफी समय भी बच जाता है तो वह idea को वह एक धंधे के तरीके से सोचता है जिससे वह अपना पेट चल सके, तभी वह इंसान उस Idea के साथ आग बढ़नेका थान लेता है उससे एक Market Presentation के सामने ले आता है और अगर पसंद आया तो पार वरना क्या करेगा मेरा यार यह सोच से आगे बढ़जाता है ।

अगर ट्रेन की स्पीड को धीरी करे और देखे की यह स्टेशन हमे क्या बता रहा है तो , 2050 का युवा अपना समय सोशल मीडिया पे जाया नहीं कर रहा है , बल्कि वह अपना पैसा और समय कुछ नया करने और सीखने में लगा रहा है , वह अपने आस पास की चीजों को महसूस कर रहा है और इनको और बेहतर बनाने के बारे में बात कर रहा है।

 


5.SmartPhones in 2050

Smart phones की तो क्या ही बात करे उसमे तो आए दिन कुछ न कुछ नया आता ही रहता है , एकिन एक बात बता सकता हूँ की जिस गति से उसमे जो बदलाव या रहे है आगे आने वाले समय में बोहोत कुछ नया देखने को मिलेगा।

आईए जानते है क्या क्या नया है इस स्टेशन पर क्या हमे यह लोगों के हाथ में Smart phones दिख रहे है?

2050 में यह टेक्नॉलजी इतनी बड़ी बन गई है की यहाँ smartphone सीधे इंसान के अंदर है या तो वह इतना पतला हो गया है की उसे किसी 500 के नोट की तरह फोल्ड कर के अपनी जेब में रखा जा रहा हो ।

अब Smart Phones इतने पावर फूल हो गए है की अब कंप्युटर या लैपटॉप जैसी चीजों की जरूरत ही न हो जहा पूरा विंडोज़ आपके Smart phones में ही चलता होगा ।

जहा टेक्नॉलजी को इसे जोड़ा गए होगा जिससे आप अपना सारा काम फोन से ही कर सकते होंगे, अपना घर कहा क्या हो रहा है, कोई रूम की लाइट भी फोन से ही बदल सकते है ।

 


6.Education system In India

भारत सहर में Education System को लेकर अक्सर काफी बहस होती रहती है, हमेशा यह एक गरमा गरम मुद्दा बना रहा है। जोकि जरूरी भी है ।

2019 में भारत में नया Education system लागू हुआ है जिसे बताया जा रहा है की यह 2030 तक संपूरण पूरा हो जाएगा और भारत का हर बच्चा यही System से पढ़ेगा ।

भारत में आए गए नए सिस्टम को लेकर भी कही डिबेट हुई जहा कुछ यह कह रहे है की यह भारत को और खोखला करेगा और कुछ यह कह रहे है की यह भारत में आने वाले नए युवा की एक इनोवैशन थिंकिंग की और नीव रखेगी । मेरे हिसाब से New Education system को भारत में आना ही चाहिए, और उसका पूरे जोस के साथ पालन भी होना चाहिए।

 

 

अगर इस स्टेशन की बात करे तो हमे यहाँ (2050 में ) पढ़ाई करते स्टूडेंट्स में क्या बदलाव दिख रहा है ?  

यह हम देख रहे है की स्टूडेंट को नई चीजों के बारे में सिखाया जा रहा है , और Students कुढ़ ही चीजों को सीखने में फोकस रहता है, उनको आने वाली नई टेक्नॉलजी के आधार अर तय्यार कराया जा रहा है ।

उनको आपिस में एक इनोवैशन काम्पिटिशन कराया जा रहा है । जिसमे विधयार्थी नाकी केवल उसने करे आविस्कार को समजता है बल्कि सामने किसी दूसरे विधयार्थी  के आविस्कार को भी समज रहा है ।

क्यूंकी अब जमाना बदल चुका है अब किसी बोर्ड का इस्तेमाल नहीं होता, अब जहा Green Screen और Smart TV के मदद से सब कुछ जींद हो ऐसा दिखाया जाता है, जहा अब स्टूडेंट्स घर पर होकर भी Class में बैठे हो एस महसूस कर सकते है और पढ़ाई कर सकते है , वही जहा Engineering field अपनी सीमाओ से पार निकल हुकी है ।

जहा NASA, ISRO मंगल पे अपना पहला सहर तय्यार कर चुके है । अब Students को सीधे ही ब्रह्मांड में लेजाकर पढ़ाया जाता है ।

 


7.Agriculture system in 2050

 

जहा आजके समय में एक किसान अपने हक के लिए लड़ रह है वहाँ 2050 का किसान क्या कर रहा होगा ?

अभी के भारत में Agriculture system में काफी सारे बदलाव आए है और आगे भी आएंगे , लेकिन कॉनसी हद तक आगे बढ़ चुके होंगे ?

आजके समय में एक साधारण गाव का किसान वही पुरानी तरीकों से खेती कर रहा है जहा कुछ कुछ इसे किसान भी है जिन्होंने टेक्नॉलजी का हाथ पकड़ा है और मॉडर्न तरीकों से खेती कर रहे है।

आगे इसी ट्रेन के सफर में हम इस स्टेशन के मोड पर क्या देख रहे है किसान 2050 में कैसे खेती कर रहा है ? किसान खेती कर भी रहा है या नहीं ? 2050 में खेत कैसे दिखेंगे?

 

2050 का किसान अब पूरा टेक्नॉलजी के साथ या चुका है और अब 100% Educated किसान अपनी खेती में नई नई टेक्नॉलजी का उपयोग और निर्माण कर रहा है , जहा ज़्यादार काम रोबॉट्स देख रहे है , और बस उसे Maintain कर रहा होगा । जहा अब किसान Weather की चिंता नहीं कर रहा , उसे जिस समय जो उगहाना हो उस टाइम पे यह बना सकता है , वह Water का Maximum utilization कर रहा होगा । भारत पूरी दुनिया में गेहू को बेच रहा होगा । उर खेती उधधयोग में सबसे आगे होगा ।

 


8.Gaming Industries

अब हम आ चुके है बड़े ही रोमांचक से स्टेशन पर जहा लोगों का गेम खेलने का जरिया काफी आधुनिक हो चुका है ।

जहा अब लोग डायरेक्ट गेम के अंदर जाके खेल रहे हो एस महसूस कर के खेल रहे होंगे ।

गेम की बात करे तो हॉलिवुड इस बेहतरीन Series “JUMANJI” के बारे में कैसे बात न करे ।

इस मूवी में जेसे दिखाया जाता है की कैसे कुछ दोस्तों का ग्रुप उसस गेम में फंस जाता है , और निकालने के लिए काफी हाथ पाव मारता है ।

कुछ इसी तरह का Gaming experience होगा लेकिन 0 रिस्क के साथ । जब मर्जी गेम में चले जो जब मर्जी गेम से बाहर या जाओ ।

लेकिन क्या उस समय भी carryminati , mortal , dynamo जेसे बड़े YouTube अभी भी Gaming streaming कर रहे होंगे?

या YouTube की जगह कुछ और नया एप या गया होगा ?

 


9.General Store in 2050 in India

में जानता हूँ की यह टॉपिक के बारेमे सब को बेसुकता से इंतेजार था की आखिर उस समय दुकाने कैसे चल रही होंगी ?

आइए ट्रेन को धीमा कर के आने वाले स्टेशन को थोड़ा ध्यान नई निहारते है । क्या हमे 2050 में दुकान दिख रही है? क्या अभी भी लोग अपना उधार खाता किसी दुकान पर बनवा रहे है?

हाल के समय में भारत में लगभग 12.8Million दुकाने है और दुकाने बढ़ की गति भी भारत में बढ़ रही है और अब वह गति एक सीधी रेखा में बढ़ रही है।

Source  : click here

जानते किसी देश में ज्यादा दुकाने होने का मतलब क्या होता है?

यह एक ही चीज दरसाता “ बीरोजगारी ” ।

जब किसिको अपनी पढ़ाई के बाद कोई काम नहीं मिलता तो वह अकसर दुकान को अपना आखरी चांस समजकर सुरू कर देते है। और भारत में बीरोजगारी का अंक 6.51% है ।

Source: click here

1380004385 × (6.51 ÷ 100) = 89838285.4635 तकरीबन हाल में इतने लोग बेरोजगार है यह कह सकते है ।

क्या यही रहेगा 2050 में भी? अब जानते है की 2050 की दुकाने कैसी दिखेगी।

अब हम देख रहे है की सब कुछ आधुनिक तरीकों से ही हो रहा है । जहा लोगों का उधार समय खतम हुआ वही उनके कहते मेसे वह पैसे निकाल लिए जाते है। अब हर चीज को बिल बनने लगा है हर एक दुकान पर आधुनिक CCTV Camera लगाया गया है जोकि ग्राहक के अंदर आने से पहले हि उसका उस दुकान का खाता बता देता है ।

और तो और अब हर दुकान अपना समान online बेच ना सुरू कर दिया है , अब हर जगह Vocal For Local चल रहा है। हर छोटे छोटे दुकानदारों ने मिलकर अपने एरिया में Mall बनादिए है । जहा छोटा दुकानदार भी अब Drones से समान की पोहोचती कर रहा है ।

 


10.Bollywood in 2050

अब आया हम सबका चाहीता स्टेशन क्या हमे इस स्टेशन पे अभी भी हमारे प्यारे BIG-B दिख रहे है?

क्या अभी भी Bollywood , Hollywood  बचे है या Online Streaming जैसे की Netflix, Prime , HBO , Sony ,Hulu जैसी Industries ने उसे पार कर लिया है?। एक बात तो जाहीर है की अब लोगोंको Bing watch करना बेहद पसंद आता है , मगर क्या यह Film Industries का अंत हो चुका होगा? नहीं बल्कि अब तो 6D में हमे आधुनिक Theatres में हमे बेहद उम्दा फिल्मों का नजारा देखने को मिल रहा है । जहा अब नए कलाकार को काफी सराया जाता है उन्हे Notice करा जा रहा है । और अब Ananya pandey जितना Struggle किसिको नहीं करना पड़ रहा ।

आए दिन Bollywood के ऊपर memes बनते रहते है, और आगे भी बनेंगे। लेकिन क्या उस समय Instagram , twitter जैसे Apps मौजूद होंगे?

बाकी ज्यादा तो नहीं कह सकता लेकिन एक बात तो जरूर दिख रही है की नई फिल्म Golmal 15 में अनिल कपूर Taimur के छोटे भाई का किरदार निभा रहे है 😁।


 

यह बात तो हम सब मानते है की जैसे जैसे समय बीतता है वैसे वैसे चीजों में बदलाव आना सुरू हो जाता है। अगर आज की तुलना आने वाले 2050 से करेंगे तो जाहीर सी बात है की हमे बोहोत कुछ नया देखने को जरूर मिलेगा । लेकिन सवालए बंता है की किस हद तक हमे बदलाव दिखेगा ? क्या हमारी दुनिया आसान हो चुकी होंगी या और बर्बाद हो चुकी होंगी । कहा जाता है की ब्रह्मांड में जो कुछ भी होता है वह अपने बीते गए कल पर निर्धारित होता है । इसका एक सीधा स उदाहरण बताऊ तो जैसे की पर अपनी परीक्षा में जो लिखते है उसी के आधार पर हमारा परिणाम बन कर आता है । आज भारत में जो जो नया होगा उस का Effect आने वाले सालों पर जरूर होगा, हिन्दी में के बोहोत प्रचलित कहावत है की

 

 “ कल करे सो आज कर आज करे सो अब  ”

 

हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमे हमारे Ofiicial facebook page पे फॉलो करे । 

जानिए हमारी टीम कैसे काम करती है | How problemspotter Team Works follow this page Now.

उम्मीद करता हूँ की आपका दिन अच्छा हो। अगर मेरा यह लिखा हुआ आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दूसरे भाई , दोस्तों के साथ जरूर Share करन।

धन्यवाद 🙏

 


 

 

 

 

 

 

 



Did you find this informative ? Then support the author Click here